Edge computing क्या है, Hindi में पढ़े। Edge Technology का उद्देश्य अगले दशक में 100 हजारों सेंसर के साथ Internet of Things (IOT) बनाना है, बड़े डेटा के उपयोग और हेरफेर के साथ इस तकनीक का उपयोग करना महत्वपूर्ण हो जाता है जो कि सेंसर पर ही कंप्यूटिंग को संदर्भित करता है। 2019 को बढ़त प्रौद्योगिकी के वर्ष के रूप में भविष्यवाणी की गई है और आने वाले वर्षों में ऐसा ही रहेगा।

विभिन्न स्थितियों में Edge computing की तैनाती की जाती है। एक वह है जब IOT डिवाइस खराब कनेक्टिविटी के कारण क्लाउड से केंद्र से जुड़े होते हैं। वर्ष 2020 तक, प्रति दिन लगभग 1.5 जीबी डेटा उत्पन्न होगा। इंटरनेट से जुड़े कई उपकरण और डेटा जनरेट करने के साथ, क्लाउड के लिए यह संभव नहीं है कि वह इस विशाल डेटा को स्वयं ही संभाल सके।

Edge डेटा प्रोसेसिंग के साथ-साथ रियल टाइम डेटा की लोकल प्रोसेसिंग से संबंधित हो सकता है। जिन विभिन्न धार घटकों को गिना जा सकता है, वे हैं डाटा प्रोसेसिंग, नियम इंजन, स्थानीय डेटाबेस।

What is edge computing in Hindi
TechTarget

Cloud बड़े डेटा प्रोसेसिंग और डेटा वेयरहाउसिंग से अधिक चिंतित है।

Why Edge Computing?

यह तकनीक क्लाउड के विपरीत किनारों पर डेटा का विश्लेषण करके बैंडविड्थ के कुशल उपयोग को बढ़ाती है जिसके लिए आईओटी से डेटा को बड़े बैंडविड्थ की आवश्यकता होती है, जिससे इसे न्यूनतम लागत के साथ दूरस्थ स्थान पर उपयोग करना उपयोगी हो जाता है।

  • यह स्मार्ट अनुप्रयोगों और उपकरणों को लगभग उसी समय डेटा का जवाब देने की अनुमति देता है जो व्यावसायिक विज्ञापन स्व ड्राइविंग कारों के संदर्भ में महत्वपूर्ण है।
  • यह एक सार्वजनिक बादल पर भी डाले बिना डेटा को संसाधित करने की क्षमता रखता है, इससे पूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित होती है।
  • विस्तारित नेटवर्क पर डेटा दूषित हो सकता है, इस प्रकार उद्योगों के लिए डेटा विश्वसनीयता का उपयोग करना प्रभावित करता है।
  • डेटा का Edge कम्प्यूटेशन क्लाउड के उपयोग को एक सीमा प्रदान करता है।

Edge vs Fog Computing:
Edge, Edge डिवाइसेस के लिए कम्प्यूटेशनल प्रक्रियाओं की ओर अधिक विशिष्ट है। इसलिए, कोहरे में Edge computing शामिल है, लेकिन इसके अंतिम गंतव्य के लिए संसाधित डेटा के लिए नेटवर्क भी शामिल होगा।

Real Life Application Of Edge Technology:

  1. Autonomous Vehicles –
    GE डिजिटल पार्टनर, Intel, का अनुमान है कि सैकड़ों ऑन-व्हीकल सेंसर के साथ स्वायत्त कारें, ड्राइविंग के हर आठ घंटे के लिए 40 टीबी डेटा उत्पन्न करेंगी। इसलिए, wheels—edge computing एक प्रमुख भूमिका निभाता है। क्लाउड पर सभी डेटा भेजना असुरक्षित और अव्यवहारिक है। कार तुरंत उन घटनाओं पर प्रतिक्रिया करती है जिनके पास मूल्यवान डेटा है, जो डिजिटल ट्विन में जोड़े जाते हैं और अपनी कक्षा की अन्य कारों के प्रदर्शन में।
  2. Fleet Management –
    एक ट्रकिंग कंपनी पर विचार करते हैं, मुख्य लक्ष्य क्लाउड के लिए कई परिचालन डेटा बिंदुओं जैसे कि पहियों, ब्रेक, बैटरी आदि से डेटा को जोड़ना और भेजना है। स्वास्थ्य प्रमुख परिचालन घटकों का विश्लेषण क्लाउड द्वारा किया जाता है। इस प्रकार, मूल रूप से एक बेड़े प्रबंधन समाधान वाहन को लागत कम करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

5 Key Benefits Of Edge Computing:

  1. तेजी से प्रतिक्रिया समय।
  2. सुरक्षा और अनुपालन।
  3. लागत प्रभावी समाधान।
  4. आंतरायिक कनेक्टिविटी के साथ विश्वसनीय संचालन।

Edge Cloud Computing Services:

  • IOT (Internet Of Things)
  • Gaming
  • Health Care
  • Smart City
  • Intelligent Transportation
  • Enterprise Security

One Reply to “What is edge computing in Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *