आज कल हम  Artificial Intelligence के बारे में बहुत सुनते है। हर कोई Artificial Intelligence की तारीफ़ करता रहता है। मगर कोई भी Artificial Intelligence की सही से जानकारी नहीं देता। आज हम आपको के Artificial Intelligence बारे में Hindi में पूरी जानकारी देने जा रहे है। उम्मीद करते है आपको इससे बहुत मदद मिलेगी।

John McCarthy ने वर्ष 1950 में Artificial Intelligence शब्द के बारे में जाना। Artificial Intelligence क्या है और इसकी इतनी जरुरत क्यों है। आज के दौर में Artificial Intelligence की ज्यादा जरुरत पड़ने लगी है। कंपनी में Artificial Intelligence की बहुत vacancy निकल रही है। ख़ास तौर पर foreign में तो इसका अच्छा Craze चल रहा है। वहाँ पर Salary package भी अच्छा मिल जाता है। Artificial Intelligence की रोजाना न जाने कितनी ही vacancy  LinkedIn पर निकलती है।

Artificial Intelligence क्या है?

Artificial Intelligence कंप्यूटर बनाने का एक तरीका है, एक कंप्यूटर-नियंत्रित रोबोट, या एक सॉफ्टवेयर बुद्धिमानी से सोचता है, ठीक उसी तरह जिस तरह बुद्धिमान बुद्धिमत्ता सोचते हैं।

AI को अध्ययन करके पूरा किया जाता है कि मानव मस्तिष्क कैसे सोचता है, और मनुष्य कैसे सीखते हैं, निर्णय लेते हैं, और एक समस्या को हल करने की कोशिश करते हुए काम करते हैं, और फिर बुद्धिमान सॉफ्टवेयर और सिस्टम विकसित करने के आधार पर इस अध्ययन के परिणामों का उपयोग करते हैं। Machine learning भी इसी का एक हिस्सा है।

Philosophy of AI:

कंप्यूटर सिस्टम की शक्ति का उपयोग करते हुए, मानव की मांग, उसे आश्चर्य (surprise) की ओर ले जाती है, “क्या एक मशीन इंसानों की तरह सोच और व्यवहार कर सकती है?”

इस प्रकार, AI का विकास उन मशीनों में समान बुद्धिमत्ता बनाने के इरादे से शुरू हुआ जो हम मनुष्यों में उच्च पाते हैं और मानते हैं।

AI के लक्ष्य:

  • Expert Systems बनाने के लिए – वे सिस्टम जो बुद्धिमान व्यवहार प्रदर्शित करते हैं, सीखते हैं, प्रदर्शित करते हैं, समझाते हैं और अपने उपयोगकर्ताओं को सलाह देते हैं।
  • मशीनों में Human Intelligence को लागू करने के लिए – ऐसे सिस्टम बनाना जो इंसानों की तरह समझें, सोचें, सीखें और व्यवहार करें।

AI में क्या योगदान है?

Artificial Intelligence एक तरह से science और technology है। जो कंप्यूटर विज्ञान, जीव विज्ञान, मनोविज्ञान, भाषा विज्ञान, गणित और इंजीनियरिंग जैसे विषयों पर आधारित है। AI का एक प्रमुख जोर मानव बुद्धि से जुड़े कंप्यूटर कार्यों के विकास में है, जैसे logic, सीखने और समस्या को हल करना।

निम्नलिखित क्षेत्रों में से, एक या एक से अधिक क्षेत्र एक Intelligent system बनाने में योगदान कर सकते हैं।

artificial intelligence in hindi
tutorialspoint

AI के साथ और  AI के बिना Programming:

AI के बिना Programming AI के साथ Programming
AI के बिना एक कंप्यूटर प्रोग्राम उन Specific questions का उत्तर दे सकता है जो इसे हल करने के लिए हैं। AI के साथ एक कंप्यूटर प्रोग्राम Generic सवालों के जवाब दे सकता है जो इसे हल करने के लिए है।
कार्यक्रम में modification से इसकी Structure में परिवर्तन होता है। AI कार्यक्रम सूचना के अत्यधिक स्वतंत्र टुकड़ों को एक साथ रखकर नए संशोधनों को अवशोषित कर सकते हैं। इसलिए आप इसकी संरचना को प्रभावित किए बिना कार्यक्रम की जानकारी का एक मिनट का टुकड़ा भी modify कर सकते हैं।
सुधार तुरंत और आसान नहीं है। यह कार्यक्रम को प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकता है। शीघ्र और आसान कार्यक्रम संशोधन।

AI कैसी technology है?

वास्तविक दुनिया में, ज्ञान के कुछ अनछुए गुण हैं –

  • इसकी मात्रा बहुत बड़ी है, जो ख़याल से बाहर का है।
  • यह orderly या orderly नहीं है।
  • यह लगातार बदलता रहता है।

AI तकनीक इस तरह से ज्ञान को कुशलतापूर्वक व्यवस्थित करने और उपयोग करने का एक तरीका है –

  • इसे उपलब्ध कराने वाले लोगों द्वारा विचार किया जाना चाहिए।
  • त्रुटियों को ठीक करने के लिए इसे आसानी से संशोधित किया जाना चाहिए।
  • यह कई स्थितियों में उपयोगी होना चाहिए, हालांकि यह अधूरा या गलत है।

AI के Application:

Gaming – AI रणनीतिक गेम जैसे शतरंज, पोकर, टिक-टैक-टो आदि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जहां मशीन बड़ी संख्या में संभावित पदों के बारे में सोच सकती है।

Expert Systems – कुछ अनुप्रयोग हैं जो तर्क और सलाह प्रदान करने के लिए मशीन, सॉफ्टवेयर और विशेष जानकारी को एकीकृत करते हैं। वे उपयोगकर्ताओं को स्पष्टीकरण और सलाह प्रदान करते हैं।

Natural Language Processing – यह कंप्यूटर के साथ बातचीत करना संभव है जो मानव द्वारा बोली जाने वाली प्राकृतिक भाषा को समझता है।

Speech Recognition – कुछ बुद्धिमान प्रणालियाँ भाषा और वाक्यों और उनके अर्थों के संदर्भ में सुनने और समझने में सक्षम हैं जबकि एक मानव इससे बात करता है। यह विभिन्न लहजे, गंदे शब्द, पृष्ठभूमि में शोर, ठंड के कारण मानव के शोर में बदलाव आदि को संभाल सकता है।

Intelligent Robots – रोबोट मानव द्वारा दिए गए कार्यों को करने में सक्षम हैं। उनके पास वास्तविक दुनिया से प्रकाश, गर्मी, तापमान, गति, ध्वनि, टक्कर और दबाव जैसे भौतिक डेटा का पता लगाने के लिए सेंसर हैं। बुद्धिमत्ता का प्रदर्शन करने के लिए उनके पास कुशल प्रोसेसर, कई सेंसर और विशाल मेमोरी है। इसके अलावा, वे अपनी गलतियों से सीखने में सक्षम हैं और वे नए वातावरण के लिए अनुकूल हो सकते हैं।

Handwriting Recognition – हैंडराइटिंग रिकॉग्निशन सॉफ्टवेयर एक पेन या एक स्टाइलस द्वारा स्क्रीन पर कागज पर लिखे गए टेक्स्ट को पढ़ता है। यह अक्षरों के आकार को पहचान सकता है और इसे संपादन योग्य पाठ में बदल सकता है।

5 Replies to “What is artificial intelligence in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *