Top 8 Technology Trends के बारे में आज आपको बताने जा रहे है। Technology अब इतनी तेजी से विकसित हो रही है। जैसे-जैसे Technology developed होती है। यह तेजी से बदलाव और तरक़्क़ी को भी क़ाबिल बनाती है। जिससे तबदीली की दर में तेजी आती है। जब तक कि यह नुक्सान देने की वजह नहीं बन जाती।

Technology  पर आधारित Career एक ही रफ़्तार से नहीं बदलते। सामान्य IT Professional यह मानते हैं, कि उनका कार्य समान नहीं रहेगा। 21 वीं सदी का एक आईटी कार्यकर्ता लगातार सीखता रहता है। (out of necessity if not desire).

इसका आपके लिए क्या मतलब है? इसका मतलब है, कि Technology  के साथ-साथ update रहना। इसका मतलब है, कि भविष्य को ध्यान में रखते हुए, यह जानने के लिए कि आपको कौन से skills की आवश्यकता है। आप किस प्रकार की नौकरियों के लिए योग्य होना चाहते हैं। यहां 8 Technology trends हैं। जिन्हें आपको 2020 में देखना चाहिए। कुछ नौकरियां जो इन trends द्वारा बनाई जाएंगी।

  1. Artificial Intelligence
  2. Machine Learning
  3. Robotic Process Automation or RPA
  4. Edge Computing
  5. Virtual Reality and Augmented Reality
  6. Blockchain
  7. Internet of Things (IoT)
  8. Cybersecurity

1. Artificial Intelligence (AI):

Artificial Intelligence या AI आज के दिनों  बहुत चर्चा में है। यह आज के दौर में एक top technology trends बनी हुई है। इसके अलावा, AI की अन्य Branch developed हुई हैं। जिसमें Machine Learning शामिल है। AI कंप्यूटर सिस्टम को refers करता है। जो इंसान के दिमाग की तरह काम करता है। आप की आवाज की पहचान करना, आपके चेहरे की पहचान करना इत्यादि। इन सब चीजों को अंजाम देते है। ये इन सब कामो को इंसानो से ज्यादा तेज और सही तरीके से केर सकता है।

छह में से पांच अमेरिकी हर दिन इसी या किसी दूसरे रूप में AI की services का इस्तेमाल करते हैं। जिसमे Streaming services, Navigation apps, Ride-sharing apps, Home personal assistants, Smartphone personal assistants, और smart home devices शामिल है। इसके अलावा, AI का उपयोग ट्रेनों को schedule करने, रोबोट के द्वारा काम लेना, Drone कैमरा इत्यादि के लिए किया जाता है।

to technology trends

AI को हम आम तौर पर Automation के रूप में इस्तेमाल करते हैं। AI इंसानो की नौकरी के लिए खतरा बनता जा रहा है। विशेषज्ञों का कहना है, कि Automation 2030 तक 73 मिलियन से अधिक नौकरियों को समाप्त कर देगा। हालांकि, Automation नौकरियों को बनाने के साथ-साथ उन्हें समाप्त भी कर रहा है। विशेष रूप से AI के क्षेत्र में: विशेषज्ञों का अनुमान है, कि 2020 तक AI में नौकरियों की संख्या 23 मिलियन हो जाएगी। कुछ लोग कहते हैं, कि AI जल्द ही बेहरीन जॉब दिलाने में लिए मदद करेगा।

2. Machine Learning:

Machine Learning एक तरह से Artificial Intelligence का हिस्सा है। Machine Learning भी top technology trends में से एक है। Machine Learning के साथ, कंप्यूटर को कुछ ऐसा करने के लिए प्रोग्राम किया जाता है। जिसे करने के लिए वे प्रोग्राम नहीं किए गए हो। वह दिए गए डाटा के तरीके से काम करते है। सामान्य तौर पर, हमारे पास सीखने के दो प्रकार, supervised और unsupervised हैं।

मशीन लर्निंग का आज actively रूप से उपयोग किया जा रहा है। मशीन लर्निंग तेजी से सभी प्रकार के उद्योगों में तैनात किया जा रहा है। जिससे skills पेशेवरों की भारी मांग पैदा हो रही है। मशीन लर्निंग मार्केट 2022 तक 8.81 बिलियन तक बढ़ने की उम्मीद है। मशीन लर्निंग अनुप्रयोगों का उपयोग Data analysis, Data mining और Pattern recognition के लिए किया जाता है। Machine Learning पावर Web search results, Real-time advertising और Network intrusion का पता लगाने के लिए काम कर सकता है।

top technology trends in 2020

हमारी ओर से अनगिनत कार्यों को पूरा करने के अलावा, यह रोजगार पैदा कर रहा है। Machine Learning की Jobs, LinkedIn पर top emerging नौकरियों में से एक है। जिसमें लगभग 2,000 जॉब लिस्टिंग पोस्ट की गई हैं। ये नौकरियां अच्छी Salary देती है। 2017 में, Machine Learning सीखने वाले Engineer के लिए औसत Salary $ 106,225 था। Machine Learning नौकरियों में engineer , developer, researchers, and data scientists शामिल हैं।

3. Robotic Process Automation or RPA:

Artificial Intelligence और Machine Learning की तरह, Robotic Process Automation, or RPA, एक और तकनीक है। जो नौकरियों को Provide कर रही है। RPA सॉफ्टवेयर के उपयोग से business processes को automatic करने के लिए है। जैसे कि interpreting applications, dealing with data, processing transactions और यहां तक ​​कि ईमेल का जवाब देना। RPA दोहराए जाने वाले कार्यों को खुद करता है। जो लोग करते थे उन बार बार के कामो को खुद ही कर लेता है। हमारे द्वारा की जाने वाली 45 प्रतिशत तक गतिविधियाँ, Financial managers, Doctor और CEO के कार्यों सहित Automatic हो सकती हैं।

Forrester Research का अनुमान है, कि Robotic Process Automation or RPA से 230 मिलियन या अधिक knowledge workers की Jobs या global workforce का लगभग 9 प्रतिशत को खतरा होगा। RPA मौजूदा नौकरियों में बदलाव करते हुए नए रोजगार भी पैदा कर रहा है। McKinsey ने पाया कि 5 प्रतिशत से कम व्यवसाय पूरी तरह से automatic हो सकते हैं। लेकिन लगभग 60 प्रतिशत आंशिक रूप से automatic हो सकते हैं।

top technology trends
Get itchronicles

Future की तलाश में एक IT पेशेवर के रूप में और technology रुझानों को समझने की कोशिश करने के लिए, RPA developer, project manager, business analyst, solution architect और consultant सहित career के बहुत सारे अवसर देता है। इस तरह की नौकरी अच्छी Salary दिला सकती है। SimplyHired.com का कहना है, कि RPA में average salary $ 73,861 तक मिल जाती है। मगर ये  junior-level developers की salary का average है,  senior-level developers की salary लगभग $141,000 annually मिल जाती है। इसलिए, यदि आप RPA में career को आगे बढ़ाने के इच्छुक हैं, तो Robotic Process Automation (RPA) को आपको जल्दी शुरू कर देना चाहिए।

4. Edge Computing:

Cloud computing mainstream बन गई है। जिसमें AWS (Amazon Web Services), Microsoft Azure और Google Cloud बाजार में हावी हैं। Cloud computing को अपनाना अभी भी बढ़ रहा है, क्योंकि अधिक से अधिक व्यवसाय Cloud समाधान की ओर बढ़ते हैं। लेकिन यह  technology ज्यादा वक्त के लिए नहीं है।

जैसे-जैसे हम काम कर रहे हैं, Data की quantity में वृद्धि जारी है। हमें कुछ स्थितियों में cloud computing की कमियों का एहसास हुआ है। Edge computing को उन समस्याओं में से कुछ को हल करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जो cloud computing के कारण होने वाली latency को दूर करने और Processing के लिए डेटासेंटर को डेटा प्राप्त करने के लिए है। यह “किनारे पर” मौजूद हो सकता है, यदि आप करेंगे, जहां कंप्यूटिंग की आवश्यकता होती है।

top technology trends
belugacdn

इस कारण से, edge computing  का उपयोग सीमित स्थानों पर time-sensitive data को सीमित करने के लिए किया जा सकता है या किसी Centralized स्थान से कनेक्टिविटी के लिए नहीं किया जा सकता है। उन स्थितियों में, edge computing मिनी डेटासेंटर की तरह काम कर सकती है। Edge computing Internet of Things (IoT)  उपकरणों के उपयोग में वृद्धि के रूप में वृद्धि होगी। 2022 तक, वैश्विक बढ़त कंप्यूटिंग बाजार $ 6.72 बिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है। किसी भी बढ़ते बाजार के साथ, यह मुख्य रूप से software engineers के लिए Different नौकरियों का रास्ता खोलेगा।

5. Virtual Reality and Augmented Reality:

Virtual Reality (VR) user को environment में डुबो देता है जबकि Augmented Reality (AR) उनके environment को बढ़ाता है। हालांकि VR को मुख्य रूप से गेमिंग के लिए उपयोग किया जाता रहा है। अब तक इसका उपयोग training के लिए भी किया गया है। जैसा कि VirtualShip के साथ, U.S. Navy, Army और Coast Guard ship के कप्तानों को प्रशिक्षित करने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक सिमुलेशन software है। Popular Pokemon Go Augmented Reality (AR) का एक उदाहरण है।

technology tends

Virtual Reality (VR) और Augmented Reality (AR) दोनों में Training, entertainment, Education, Marketing और यहां तक ​​कि एक injury (क्षति) के बाद Rehabilitation (दोबारा ठीक होना) की भी काफी संभावनाएं हैं। इस Pepsi Max bus के साथ या तो सर्जरी करने के लिए डॉक्टरों को trained करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, museum goers को एक गहन अनुभव (Intensive experience) प्रदान कर सकता है, theme parks बढ़ा सकता है, या marketing भी बढ़ा सकता है।

VR बाजार में Google, Samsung और Oculus जैसे प्रमुख हैं, लेकिन बहुत सारे स्टार्टअप बन रहे हैं और वे काम पर रखने वाले हैं। VR और AR skill वाले की मांग बढ़ेगी। VR शुरू करने के लिए (specialized knowledge) विशेष ज्ञान की आवश्यकता नहीं होती है। बुनियादी programming skill और एक forward-thinking (आगे की सोच वाली) मानसिकता वाला कर सकता है, हालांकि अन्य employer skill-set और hardware engineers के रूप में भी option की तलाश करेंगे।

6. Blockchain:

हालांकि अधिकतर लोग Bitcoin जैसी Crypto Currency के संबंध में Blockchain technology के बारे में सोचते हैं, लेकिन Blockchain सुरक्षा प्रदान करता है। जो कई अन्य तरीकों से उपयोगी है। सबसे सरल शब्दों में, Blockchain को उन डेटा के रूप में Described किया जा सकता है। जिन्हें आप केवल जोड़ सकते हैं, न कि हटा सकते हैं या बदल सकते हैं। इसलिए शब्द “चेन” क्योंकि आप डेटा की एक श्रृंखला बना रहे हैं। पिछले ब्लॉकों को बदलने में सक्षम नहीं होने के कारण यह इतना सुरक्षित है। इसके अलावा, Blockchain सर्वसम्मति (Consensus) से Operated हैं। इसलिए कोई भी Unit data का नियंत्रण नहीं ले सकती है। Blockchain के साथ, आपको लेन-देन की देखरेख या सत्यापन के लिए एक विश्वसनीय तृतीय-पक्ष (third-party) की आवश्यकता नहीं है।

कई Industry Blockchain को शामिल और Implemented कर रहे हैं, और जैसे-जैसे ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी का उपयोग बढ़ता है, वैसे-वैसे skill professionals की मांग भी बढ़ जायगी। उस संबंध में, हम पहले से ही पीछे हैं। Techcrunch.com के अनुसार, ब्लॉकचेन से संबंधित नौकरियां नौकरियों की दूसरी सबसे तेजी से बढ़ती श्रेणी हैं। जिसमें हर एक ब्लॉकचेन डेवलपर के लिए 14 जॉब ओपनिंग हैं। जो Blockchain developer ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करके architecture और solutions को developed और implemented करने में माहिर है। एक ब्लॉकचैन डेवलपर का औसत वार्षिक वेतन $ 130,000 है। यदि आप ब्लॉकचेन और उसके Applications से दूर है और इस तेजी से बढ़ते industry में अपना career बनाना चाहते हैं, तो ब्लॉकचैन सीखने और एक रोमांचक भविष्य के लिए तैयार होने का यह सही समय है।

7. Internet of Things (IoT):

कई “चीजें” अब वाईफाई कनेक्टिविटी के साथ बनाई जा रही हैं, जिसका अर्थ है कि वे इंटरनेट से और एक-दूसरे से जुड़ी हो सकती हैं। इसलिए, Internet of Things (IoT) भविष्य है और पहले से ही Capable devices (काबिल डिवाइस), Home appliances (घरेलू उपकरणों), कारों और बहुत अधिक से जुड़ा है और इंटरनेट पर डेटा का आदान-प्रदान करने के लिए है। हम केवल IoT के शुरुआती चरणों में हैं। 2017 में IoT उपकरणों की संख्या 8.4 बिलियन तक पहुंच गई। 2020 तक 30 बिलियन डिवाइस तक पहुंचने की उम्मीद है।

IoT

उपभोक्ताओं के रूप में, हम पहले से ही IoT का उपयोग और लाभ कर रहे हैं। हम अपने दरवाजे को दूरस्थ रूप से बंद कर सकते हैं यदि हम भूल जाते हैं। जब हम काम के लिए निकलते हैं और काम से घर के रास्ते पर अपने ओवन को पहले से गरम करते हैं, हमारे फिटबिट पर अपनी फिटनेस पर नज़र रखते हुए और Lift के साथ एक सवारी की सवारी करते हुए। लेकिन व्यवसायों को अभी और निकट भविष्य में बहुत कुछ हासिल करना है। IoT व्यवसायों के लिए बेहतर Security, Efficiency और Decision लेने में सक्षम हो सकता है क्योंकि डेटा एकत्र और विश्लेषण किया जाता है। चिकित्सा की देखभाल में तेजी ला सकता है, ग्राहक सेवा में सुधार कर सकता है और ऐसे लाभ प्रदान कर सकता है जिनकी हमने अभी तक कल्पना भी नहीं की है।

हालांकि, IoT के विकास और गोद लेने में इस वरदान के बावजूद, विशेषज्ञों का कहना है कि पर्याप्त IT professionals को IoT नौकरियों के लिए प्रशिक्षित नहीं किया जा रहा है। ITProToday के एक लेख में कहा गया है कि हमें 200,000 और IT कर्मचारियों की आवश्यकता है। IoT में career के इच्छुक किसी व्यक्ति के लिए, इसका मतलब है कि यदि आप प्रेरित हैं तो फील्ड में आसानी से प्रवेश कर सकते हैं। आवश्यक कौशल में IoT सुरक्षा, क्लाउड कंप्यूटिंग ज्ञान, डेटा एनालिटिक्स, स्वचालन, एम्बेडेड सिस्टम की समझ, डिवाइस ज्ञान, केवल कुछ नाम शामिल हैं। आखिरकार, यह Internet of Things है, जिसका अर्थ है कि आवश्यक Skill भी हैं।

8. Cyber security:

Cyber security उभरती हुई तकनीक की तरह नहीं लग सकती है, यह देखते हुए कि यह कुछ समय के लिए है, लेकिन यह वैसे ही विकसित हो रहा है जैसे अन्य तकनीकें हैं। वह हिस्सा है क्योंकि खतरे लगातार नए हैं। जो पुरुष हैकर गैरकानूनी तरीके से डेटा एक्सेस करने की कोशिश कर रहे हैं। वे जल्द ही कोई कसर नहीं छोड़ेंगे, और वे सुरक्षा के सबसे कठिन उपायों से भी गुजरते रहेंगे। यह भाग में भी है क्योंकि नई तकनीक को सुरक्षा बढ़ाने के लिए अनुकूलित किया जा रहा है। जब तक हमारे पास हैकर्स हैं, हमारे पास एक उभरती हुई तकनीक के रूप में Cyber security होगी क्योंकि यह लगातार उन हैकर्स के खिलाफ बचाव करने के लिए विकसित होगा।

trends

Cyber security पेशेवरों की मजबूत आवश्यकता के प्रमाण के रूप में, अन्य तकनीकी नौकरियों की तुलना में साइबर सुरक्षा की नौकरियों की संख्या तीन गुना तेजी से बढ़ रही है। हालाँकि, जब हम उन नौकरियों को भरने की बात करते हैं तो हम कम हो जाते हैं। परिणामस्वरूप, यह भविष्यवाणी की गई कि हमारे पास 2021 तक 3.5 मिलियन अनफ़िल्टर्ड Cyber security jobs होंगे।

कई Cyber security नौकरियां six-figure incomes का भुगतान करती हैं, और भूमिकाएं नैतिक हैकर से लेकर सुरक्षा इंजीनियर तक मुख्य सुरक्षा अधिकारी तक हो सकती हैं।

One Reply to “Top 8 Trending Technologies In 2020”

  • Assol
    Assol
    Reply

    Thanks! And thanks for sharing your great posts every week!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *