आज हम Robotic Process Automation or RPA को Hindi में पढ़ने वाले है। Robotic Process Automation (RPA) एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जो कंप्यूटर अनुप्रयोग के साथ participation करते हुए और दोहराव, नियम-आधारित प्रक्रियाओं के स्वचालन को पूरा करते हुए मानव क्रियाओं की नकल करता है।

यह अध्याय एक संक्षिप्त ऐतिहासिक मूल्यांकन और RPA का परिचय देगा। आप यह भी समझेंगे कि RPA कब और क्यों चुनना है।

What is Robotic Process Automation or (RPA)?

Robotic Process Automation (RPA) वह तकनीक है जो मानव के कार्य को ठीक उसी तरह से करने की अनुमति देती है, जिस तरह से। रोबोट प्रक्रिया स्वचालन में एक रोबोट का मतलब यह नहीं है कि शाब्दिक रूप से रोबोट मानव को बदलने जा रहे हैं, लेकिन इसका मतलब है कि एक कंप्यूटर प्रोग्राम जो मानव कार्यों की नकल करता है।

दूसरे शब्दों में, हम कह सकते हैं कि RPA एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जो कंप्यूटर अनुप्रयोग के साथ सहभागिता करते हुए और दोहराव और नियम-आधारित प्रक्रियाओं के स्वचालन को पूरा करते हुए मानव क्रियाओं की नकल करता है। RPA का उपयोग श्रम गहन कार्यों को स्वचालित करने के लिए किया जा सकता है जैसे कि बैक ऑफिस प्रक्रिया, डेटा प्रविष्टि, डेटा सत्यापन आदि।

Historic Evaluation

रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन खुद को गेम चेंजिंग टेक्नोलॉजी साबित करता है। फिर भी स्वचालन समुदाय के बीच बहस का एक बहुत ही सामान्य विषय यह है कि क्या RPA एक नया विकास है या इसे केवल उन प्रौद्योगिकियों के विस्तार के रूप में देखा जाना चाहिए जो इससे पहले आए थे।

बेहतर समझ के लिए, हमें RPA के निम्नलिखित तीन प्रमुख पूर्ववर्तियों का अध्ययन करने की आवश्यकता है –

Screen Scraping Software

एक स्क्रीन स्क्रेपिंग सॉफ़्टवेयर का अर्थ महत्वपूर्ण सूचनाओं, पूर्णांकों या अन्य महत्वपूर्ण विश्लेषणों को खींचने के लिए स्थैतिक सूचना या डेटा के अन्य दृश्य प्रतिनिधित्व के बड़े सेट को स्कैन करना है। RPA के संदर्भ में, हम कह सकते हैं कि RPA द्वारा समान कार्यक्षमता का उपयोग किया जाता है। यहां तक कि RPA स्क्रीन स्क्रैपिंग क्षमताओं को एक बड़े कार्य में एकीकृत कर रहा है।

Workflow Automation and Management Tools

जैसा कि नाम से पता चलता है, इस तरह के उपकरण ग्राहक संपर्क जानकारी, चालान कुल और साथ ही ऑर्डर किए गए आइटम को कैप्चर करके ऑर्डर प्रोसेसिंग में मदद कर सकते हैं। वे इन विवरणों को हमारी कंपनी डेटाबेस में भी ट्रांसलेट करते हैं और संबंधित कर्मचारी को भी सूचित करते हैं। ऐसे उपकरण मैन्युअल डेटा प्रविष्टि को समाप्त करते हैं। RPA के संदर्भ में, हम कह सकते हैं कि RPA द्वारा समान कार्यक्षमता का उपयोग किया जाता है। यहां तक कि RPA अपने कार्य स्वचालन उपकरण क्षमताओं को बड़े कार्यों में एकीकृत कर रहा है।

Artificial Intelligence

जैसा कि हम जानते हैं कि AI कंप्यूटर सिस्टम की क्षमता है कि वे ऐसे कार्य कर सकते हैं जिनमें सामान्य रूप से मानवीय हस्तक्षेप और बुद्धिमत्ता की आवश्यकता होती है। AI मशीनें थकाऊ और मैन्युअल श्रम को बदल सकती हैं जो समय लेने वाली हैं। RPA के संदर्भ में, हम कह सकते हैं कि RPA द्वारा समान कार्यक्षमता का उपयोग किया जाता है। यहां तक कि RPA, AI क्षमताओं को बड़े कार्यों में एकीकृत कर रहा है।

स्वचालन में उपरोक्त तीनों प्रगति में से सभी एक या दूसरे अर्थों में महत्वपूर्ण थे लेकिन जो RPA को एक प्रभावशाली तकनीक बनाता है, वह इन तकनीकों में से प्रत्येक के कुछ पहलुओं को संयोजित करने, परिष्कृत करने की क्षमता है।

Why Robotic Process Automation or (RPA)?

विशिष्ट उद्यमों के आज के परिदृश्य में, सिस्टम और प्रक्रिया के बीच अंतर को भरने के लिए RPA का उपयोग किया जा सकता है। एक विशिष्ट उद्यम निम्नलिखित परिदृश्य में है –

व्यवसाय परिदृश्य में विशिष्ट प्रक्रिया प्रतिस्पर्धा के कारण तेजी से बदल रही है, निम्न आरेख की मदद से समझा जा सकता है –

what is robotic process automation in hindi
tutorialspoint

यदि हम व्यावसायिक परिदृश्य में प्रौद्योगिकी के बारे में बात करते हैं, तो एक विशिष्ट उद्यम अपने कार्यों को चलाने के लिए कई और डिस्कनेक्ट किए गए आईटी सिस्टम का उपयोग करता है। लेकिन अद्यतन न होने के कारण, ये तकनीकी प्रक्रियाएँ आवश्यक सीमा तक व्यापार में मदद नहीं कर सकती हैं। इसे निम्नलिखित आरेख की सहायता से समझा जा सकता है –

Robotic Process Automation

यदि हम व्यावसायिक परिदृश्य में लोगों के बारे में बात करते हैं, तो एक विशिष्ट उद्यम सिस्टम और प्रक्रियाओं के बीच अंतर को भरने के लिए मानव कार्यबल को काम पर रखता है।

Robotic Process Automation

एक व्यावसायिक उद्यम में एक चुनौतीपूर्ण मुद्दा परिवर्तन है। चुनौतीपूर्ण क्यों, क्योंकि व्यवसाय प्रक्रिया में किसी भी बदलाव के साथ, उद्यमों को या तो नए कर्मचारियों को काम पर रखने की जरूरत है या अपने मौजूदा लोगों को प्रशिक्षित करना होगा। दोनों समाधान महंगे होने के साथ-साथ समय लेने वाले भी हैं।

एक अन्य समाधान RPA है जिसके साथ कंपनी मानव श्रमिकों की नकल करने वाले आभासी श्रमिकों को तैनात कर सकती है। अब यदि कोई परिवर्तन होता है, तो केवल कुछ सॉफ्टवेयर कोड लाइनों में परिवर्तन की आवश्यकता होगी जो कर्मचारियों को काम पर रखने की तुलना में बहुत सस्ता और तेज समाधान है। यह मूल रूप से एक व्यावसायिक उद्यम में PROCESS और प्रौद्योगिकी के साथ डिजिटल कार्यबल और मानव कार्यबल का मानचित्रण करता है।

Robotic Process Automation

Test automation v/s Robotic Process Automation or RPA

तेजी से रिलीज, कम समय की खपत, कम लागत की खपत, शुद्धता और गुणवत्ता आश्वासन RPA को कॉल करने और स्वचालन को समान प्रक्रियाओं का परीक्षण करने के कुछ स्पष्ट कारण हैं।

कुछ उपयोगी पैरामीटर जो उनके बीच महत्वपूर्ण अंतर देते हैं, नीचे चर्चा की गई है –

  • Goal − परीक्षण स्वचालन का मुख्य लक्ष्य स्वचालन के माध्यम से परीक्षण स्वचालन समय को कम करना है। दूसरी ओर, RPA का लक्ष्य स्वचालन के माध्यम से हेडकॉन्‍स को कम करना है।
  • Coding skills − टेस्ट ऑटोमेशन के लिए टेस्ट स्क्रिप्ट बनाने के लिए कोडिंग कौशल की आवश्यकता होती है। RPA विज़ार्ड-चालित है और इसमें किसी भी कोडिंग कौशल की आवश्यकता नहीं है।
  • Implementation − टेस्ट ऑटोमेशन केवल एक उत्पाद को स्वचालित कर सकता है। दूसरी ओर, RPA उत्पादों के साथ-साथ सेवा को भी स्वचालित कर सकता है।
  • Users − जैसा कि चर्चा की गई परीक्षण स्वचालन में तकनीकी कौशल की आवश्यकता होती है, इसलिए यह केवल तकनीकी लोगों तक सीमित है; हालांकि RPA का उपयोग गैर-तकनीकी व्यक्तियों द्वारा भी किया जा सकता है।
  • Application − परीक्षण स्वचालन गुणवत्ता आश्वासन, उत्पादन और यूएटी वातावरण पर चलाया जा सकता है, लेकिन RPA आमतौर पर केवल उत्पादन वातावरण पर ही चल सकता है।
  • Example − परीक्षण स्वचालन का सबसे अच्छा उदाहरण स्वचालित परीक्षण के मामले हैं। दूसरी ओर, RPA के उदाहरण डेटा प्रविष्टि, फॉर्म, ऋण प्रसंस्करण आदि हैं।

उपरोक्त मतभेद यह साबित करते हैं कि RPA एक उन्नत दृष्टिकोण है जो परीक्षण स्वचालन के लिए बेहतर सहायता प्रदान करता है।

Pros & Cons of RPA

किसी भी अन्य सॉफ़्टवेयर या तकनीक की तरह, RPA के भी अपने फायदे और सीमाएँ हैं। आइए हम चर्चा करें कि ये क्या हैं –

Pros

Robotic Process Automation or (RPA) का उपयोग करने के कुछ फायदे इस प्रकार हैं –

  • मानवीय प्रयासों को कम करता है और इस प्रकार संबंधित मानवीय त्रुटियां भी।
  • लागत और समय की बचत करके उत्पादकता में सुधार करता है।
  • बग खोज में वास्तविक समय दृश्यता प्रदान करता है।
  • गैर-तकनीकी व्यक्तियों द्वारा भी उपयोग के लिए उपयुक्त है, क्योंकि इसका उपयोग करने के लिए कोई प्रोग्रामिंग कौशल की आवश्यकता नहीं है।
  • बड़ी संख्या में प्रक्रियाओं को स्वचालित करना आसान है।
  • प्रत्येक परीक्षण मामलों के दोषों को ट्रैक करने की सुविधा।
  • RPA टूल को मास्टर करने के लिए कम प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।

Cons

Robotic Process Automation or (RPA) के उपयोग के कुछ नुकसान निम्नानुसार हैं –

  • अनुप्रयोग में छोटे परिवर्तनों के लिए रोबोट को फिर से कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता है।
  • आवेदन की गति पर बॉट की निर्भरता।

Myths about RPA

RPA के आसपास मौजूद कुछ मिथकों की चर्चा यहाँ की गई है –

RPA software requires coding skills

बहुत से लोग सोचते हैं कि RPA सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के लिए कोडिंग कौशल की आवश्यकता होती है। यह सच नहीं है क्योंकि एक गैर-तकनीकी व्यक्ति आसानी से इसका उपयोग कर सकता है। उसे केवल सामने वाले को समझने की जरूरत है।

Human supervision is not required at all

RPA सॉफ्टवेयर के Myth को मानवीय पर्यवेक्षण की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है, यह सच नहीं है। बॉट को टास्क खिलाने के साथ-साथ इंसान को प्रोग्राम करने की जरूरत होती है।

It is the cup of tea of only big organizations

बहुत से लोग सोचते हैं कि RPA को केवल बड़ी कंपनियों द्वारा तैनात और उपयोग किया जा सकता है लेकिन यह भी सच नहीं है। छोटे से मध्यम आकार के संगठन व्यवसाय को स्वचालित करने के लिए RPA को तैनात कर सकते हैं।

2 Replies to “What is Robotic Process Automation or RPA in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *